क्षेत्रीय केंद्र

होम » क्षेत्रीय केंद्र

रबी ज्वार केंद्र, सोलापुर

रबी ज्वार केंद्र पर विशेष ध्यान देने के उद्देश्य से भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने वर्ष 1991 में सोलापुर (महाराष्ट्र) में रबी ज्वार केंद्र की स्थापना की । यह केंद्र वैज्ञानिकों द्वारा कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात 1997 से पूर्ण रूप से कार्यरत है । इस केंद्र का लक्ष्य उस क्षेत्र की मध्यम-उथली मृदा हेतु उपयुक्त रबी ज्वार किस्मों/संकरों का विकास तथा रबी ज्वार की उत्पादकता बढ़ाने हेतु उन्नत उत्पादन प्रौद्योगिकियों का विकास है। यह स्थल भौगोलिक दृष्टि से 17° 04' उत्तरी अक्षांश तथा 75° 54 पूर्वी देशांतर में समुद्र तल स्तर से औसत 476.5 मी. ऊंचाई पर स्थित है । इस केंद्र के कार्यालय व प्रयोगशाला भवन का निर्माण वर्ष 2000 में किया गया । वर्तमान समय में शेल्गी खंड में स्टाफ क्वार्टर बनाए जा रहे हैं । इस केंद्र का अनुसंधान प्रक्षेत्र सोलापुर में आसपास के दो स्थानों (शेल्गी तथा मुलेगांव) में 18 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है । शेल्गी प्रक्षेत्र में 8 हेक्टेयर सिंचित भूमि है तथा मुलेगांव प्रक्षेत्र में 10 हेक्टेयर वर्षा आधारित भूमि है ।


रबी ज्वार केंद्र, सोलापुर कैसे पहुँचे ?
निकटतम विमानपत्तन (एयरपोर्ट) पुणे (250 किमी)
निकटतम रेलवे स्टेशन सोलापुर जंक्शन. पुणे तथा हैदराबाद से रेल गाडियां सोलापुर होकर जाती है
निकटतम बस स्टेशन सोलापुर (हैदराबाद-पुणे, राष्ट्रीय राजमार्ग #9)
सोलापुर से र.ज्वा.कें. कार्यालय/प्रक्षेत्र बस स्टेशन से 4 किमी
रेलवे स्टेशन से 6 किमी

प्रभारी अधिकारी :

डॉ. के के शर्मा, प्रधान वैज्ञानिक
रबी ज्वार केंद्र (भाकअनुसं),
राष्ट्रीय राजमार्ग 9, बाह्य-पथ, शेल्गी,
सोलापुर-413 006. महाराष्ट्र, भारत
दूरभाष : 0217-2373456
फैक्स : 0217-2373456
ई-मेल : sharma[at]millets[dot]res[dot]in

गैर-मौसमी (ऋतुयेतर) पौधशाला, वरंगल

भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान ने वरंगल स्थित आचार्य एन जी रंगा कृषि विश्वविद्यालय अनुसंधान प्रक्षेत्र में प्रक्षेत्र अनुसंधान सेवाएं स्थापित की है। इन सुविधाओं का मुख्य उद्देश्य विशेषकर सर्दियों के दौरान ज्वार की खेती न कर सकने वाले उत्तर भारत के ज्वार कार्यकर्ताओं (अभासज्वाउप के हिसार, पंतनगर, दिल्ली, मऊरानीपुर, उदयपुर तथा इंदौर केंद्र) के लिए गैर-मौसमी पौधशाला उपलब्ध कराना है। यद्यपि इस क्षेत्र के लिए उपयोगी कुछ विशिष्ट प्रजनन सामग्री, जैसे चारा एवं द्वि-उद्देश्य ज्वार के परीक्षण हेतु भी इन सुविधाओं का उपयोग किया जा रहा है । यह स्थान तना बेधक तथा लवणता की जांच हेतु भी उपयुक्त है ।


गैर-मौसमी पौधशाला, वरंगल कैसे पहुँचे ?
निकटतम विमानपत्तन (एयरपोर्ट) हैदराबाद (150 किमी)
निकटतम रेलवे स्टेशन वरंगल; काजीपेट जंक्शन
निकटतम बस स्टेशन वरंगल; हनमकोंडा
वरंगल से गैर-मौसमी पौधशाला का कार्यालय/प्रक्षेत्र 7 किमी

गैर-मौसमी पौधशाला, वरंगल
गैर-मौसमी पौधशाला
प्रभारी अधिकारी : डॉ. पी राजेन्द्र कुमार
कैंपस, मुलुगु रोड़,
वरंगल-506 001
तेलंगाना, भारत
ई-मेल : rajendra[at]millets[dot]res[dot]in
दूरभाषा : 040-24599326

सर्वाधिकार © 2013-2017 भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की सरकारी वेबसाइट - भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान (आईआईएमआर)। सर्वाधिकार सुरक्षित।

20 अगस्त 2018 को अद्यतित | अस्वीकरण (डिस्क्लेमर) | भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) - भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान (आईआईएमआर)